90 हजार Guest Faculties की भर्ती करेगी राजस्थान सरकार, 18 से 65 साल की उम्र के इच्छुक अभ्यर्थी 5 नवंबर तक करें Apply

जयपुर. राजस्थान सरकार ने राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए अतिथि अध्यापक (Guest Teachers) की भर्ती का फैसला लिया है। इसके विभिन्न जिलों में लैक्चरर, शारीरिक शिक्षक एवं प्रयोगशाला सहायकों के 90 हजार पदों पर नियुक्ति दी जाएगी। इससे भी बड़ी बात यह भी है कि 4038 पद अकेले जयपुर जिले में भरे जाने का ऐलान किया गया है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार राज्य में गैस्ट फैकल्टी के माध्यम से भरे जाने वाले लैक्चरर, शारीरिक शिक्षक एवं प्रयोगशाला सहायक के इन पदों के लिए इसके लिए पांच नवंबर तक 18 से 65 साल तक की उम्र के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। शर्त है कि शिक्षक भर्ती परीक्षा पास कर चुका होना चाहिए। एक जानकारी पर गौर करें तो प्रदेश में ऐस 6 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे। हालांकि वो अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकेंगे, जिन्हें अब तक नियुक्ति नहीं मिली है। अगर सेवानिवृत्त अभ्यर्थियों को भी मिला दिया जाए तो इनकी संख्या नौ लाख हो सकती है। अभ्यर्थियों का चयन जिला स्तर पर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी की देखरेख में गठित कमेटी के द्वारा किया जाएगा। जिन शिक्षकों का चयन हो जाएगा, उन्हें 19 नवंबर तक स्कूलों में तैनात कर दिया जाएगा।

दूसरी ओर जहां तक वेतन की बात है, विभाग की तरफ से साफ किया गया है कि इस योजना के तहत कालांश के अनुसार वेतन दिया जाएगा। पहली से आठवीं कक्षा तक पढ़ाने वाले शिक्षकों को प्रति कालांश 300 सौ रुपए मिलेंगे। इसकी अधिकतम सीमा 21 हजार रुपए प्रतिमाह होगी। वरिष्ठ शिक्षकों को प्रति कालांश साढ़े 300 सौ रुपए मिलेंगे, जो प्रतिमाह अधिकतम 25 हजार हो सकता है। व्याख्याताओं को प्रति कालांश 400 सौ रुपए के हिसाब से इनका वेतनमान 30 हजार रुपए प्रतिमाह तक हो सकता है।

Get Hindi News Latest and Breaking News For Punjab, Haryana, Himachal Pradesh, Delhi etc.

Latest Hindi Khabar